कनाडा के जंगलों में 1000 से 1000 से अधिक स्थानों पर लगी आग,600 जगहों पर बेकाबू !

Canada’s forests are burning in more places: कनाडा के जंगलों में 1000 से 1000 से अधिक स्थानों पर लगी आग, 600 जगहों पर बेकाबू

ग्रीस में पिछले 10 दिनों में 1667 जंगलों में आग की घटनाएँ दर्ज की गई। देश के कुछ हिस्सों में अग्निशामक अभी भी फिर से भड़की आग से जूझ रहे हैं। जबकि देश भर में 2 सप्ताह से लगी जंगल की आग अब धीरे- धीरे कम हो रही है।

Canada’s forests are burning in more places

कनाडा में 1000 से अधिक स्थानों पर जंगल की आग अभी भी 1,00,000 वर्ग कि.मी. से अधिक भूमि को जला रही है जिनमें से 600 स्थानों पर आग नियंत्रण से बाहर है और तेजी से बढ़ रही है। आग की चपेट में आया क्षेत्र आइसलैंडया दक्षिण कोरिया के आकार के बराबर है।

Canada's forests are burning in more places

स्थानीय मीडिया के अनुसार पिछले 4 दशकों की तुलना में इस वर्ष अधिक कनाडाई लोग प्रभावित हुए। आग और धुएं के कारण 1,55,000 से अधिक लोगों को घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कनाडा में अब 5500 घरेलू और लगभग 3300 अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक सदस्य आग बुझाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

आग जिस स्तर पर फैली है, उसकी तुलना में अग्निशामकों की संख्या काफी कम है। चीनी वैज्ञानिकों के एक अध्ययन के अनुसार कनाडा में जंगल की भीषण आग से ग्रीनहाऊस गैस उत्सर्जन एक अरब मीट्रिक टन कार्बन डाईऑक्साइड (सी.ओ. 2ई.) के बराबर हो गया है। उधर, दक्षिणी इटली में लगी जंगल की आग उत्तर की ओर फैलने लगी है क्योंकि देश भीषण गर्मी की चपेट में है। सिसिली के दक्षिणी द्वीप का अधिकांश भाग हाल के दिनों में बड़े पैमाने पर जंगल की आग से झुलस चुका है और शुक्रवार को कैलाब्रिया और अपुलीया के दक्षिणी क्षेत्रों में इतालवी मुख्य भूमि पर इसी तरह की आग फैलने की सूचना मिली। वर्ष की शुरुआत से अब तक 50,000 हैक्टेयर से अधिक भूमि आग की चपेट में आ चुकी है

ग्रेटर वोलोस क्षेत्र में भी स्थिति में सुधार हुआ है जहां गुरुवार को नाया एंचियालोस के वायुसेना अड्डे के गोला-बारूद डिपो में आग लगने से विस्फोट हुए थे। कोर्फ और रोड्स द्वीपों पर जहां से कुछ दिन पहले 20,000 लोगों को निकाला गया था, निवासियों ने वहां अपने घरों को लौटना शुरू कर दिया।

  • ग्रीस में 10 दिनों में 667 जंगलों में लगी आग, धीरे-धीरे कम हो रही